अश्वगंधा है कितना फायदेमंद (ashwagandha ke fayde in hindi) और इसका इस्तेमाल कैसे करें

online medicine

आजकल आप ज्यादातर अखबारों या टीवी में अश्वगंधा के कई विज्ञापन देख रहे होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। अब लोग फिर से आयुर्वेद के सहारे घरेलू उपचार की तरफ बढ़ रहें हैं और उनका उपयोग स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। वैसे तो अश्वगंधा का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जा रहा है लेकिन एक बार फिर यह शब्द काफी चर्चा में है।

 

बड़ी संख्या में लोग अश्वगंधा की खरीद और इस्तेमाल कर रहे हैं। अब अश्वगंधा अलग-अलग तरीकों से बाजार में उपलब्ध भी है और कई लोग इसका सेवन कर रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि अश्वगंधा क्या है और यह शरीर को कैसे फायदा करता है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

 

अश्वगंधा क्या है? (ashwagandha ke fayde in hindi)

 

आपको शायद ही मालूम होगा की अश्वगंधा का नाम अश्व के नाम पर रखा गया है। इसके साथ ही, यह घोड़े से जुड़ी गंध से संबंधित है। आपको बता दें की आचार्य बालकृष्ण के अनुसार, अश्वगंधा की महक बहुत अच्छी होती है और अगर यह ताजा हो तो इससे और भी तेज खुशबू आती है।

 

वैसे तो इसकी खेती भी होती है लेकिन अश्वगंधा जंगलों में भी ज्यादा पाया जाता है। जंगल से अश्वगंधा लाने के लिए, आपको पता होना चाहिए की यह कैसा दिखता है। दरअसल अश्वगंधा कई प्रकार का होता है, जो पहाड़ों के साथ राजस्थान की जलवायु में भी पाया जाता है। अश्वगंधा पौधे पूरे भारत में और विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों में पाए जाते हैं।  तो आइये आपको इसके फायदे के बारे में बताते हैं।

 

अश्वगंधा के फायदे (ashwagandha ke fayde in hindi)

 

अश्वगंधा के कुछ विशेष औषधीय गुणों के कारण यह एक भी फिर लोकप्रिय हो रहा है। जब से लोगों को इसके सेवन करने के फायदे पता चलें है, उसके बाद से इसकी खपत काफी बढ़ी है। आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां बताई गई हैं  जिनके नियमित इस्तेमाल से आप कई घातक बीमारियों से बचे रह सकते हैं। आयुर्वेद में अश्वगंधा के भी कई गुण बताए गए है। आइए, जानते हैं अश्वगंधा हैं कौन-से गुण।

 

अश्वगंधा आंखों की रोशनी बढ़ाता है

 

आप चाहे तो इसका इस्तेमाल पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं आपको 2 ग्राम अश्वगंधा, 2 ग्राम आंवला और 1 ग्राम शराब में पीस लें। उसके बाद एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को सुबह और शाम पानी के साथ लेने से आपि आँखों की ज्योति बढ़ेगी लेकिन आपको ऐसा लंबे समय तक करना होगा। आपको शायद ये नहीं मालूम होगा की अश्वगंधा आपकी आँखों को आराम देने का काम करता है।

 

मानसिक तनाव को कम करता है

 

आज के समय में काफी लोग मानसिक तनाव में रहते हैं और यह काफी गंभीर समस्याओं में से एक है। आपको शायद ही मालूम होगा की अश्वगंधा मानसिक तनाव को कम करता है। दरअसल एक रिपोर्ट के अनुसार, अश्वगंधा के उपयोग से तनाव को 70 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। दरअसल यह आपके शरीर और मानसिक संतुलन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इसके सेवन से आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलती है। अश्वगंधा कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम कर सकता है।

 

गले के रोगों में अश्वगंधा की पत्तियों के फायदे

 

जुखाम होने पर आपकी नाक बंद और गला खराब हो जाता है तब आपको गले में आराम चाहिए तो अश्वगंधा इसके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके औषधीय गुणों के कारण अश्वगंधा गले के रोगों में बहुत फायदेमंद होता है। अश्वगंधा पाउडर और गुड़ को बराबर मात्रा में मिलाएं और 1/2 ग्राम की एक गोली बना लें उसके बाद हल्के गर्म पानी से इसका सेवन करें। आप चाहें तो अश्वगंधा के पत्तों का पेस्ट तैयार करें और इसे अपने गले पर लगाएं ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

 

यौन क्षमता में होती है वृद्धि

 

वैसे तो इसका सेवन आपके पूरे शरीर को स्वस्थ और चुस्त बनाए रखने में मदद करता है। अश्वगंधा एक शक्तिवर्धक औषधि है, यह पुरुषों की यौन क्षमता को बेहतर और बढ़ाने में मदद करता है और वीर्य की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। इस पर हुए एक अध्ययन के अनुसार, अश्वगंधा का उपयोग करने से स्पर्म उत्तमता के साथ-साथ उसकी संख्या में भी वृद्धि हो सकती है। जो पुरुष अपनी यौन समस्या से परेशान हैं उन्हें इसका सेवन आवश्य करना चाहिए।

 

बालों के लिए फायदेमंद

 

यह उम्र बढ़ने वाले बालों में पोषण का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो जड़ों को पोषण देता है, बालों को सफेद होने से रोकता है और बालों के लिए बेहद फायदेमंद औषधि में से एक है। बालों की जड़ों को मजबूत करता है झड़ते बालों की समस्या को कम करता है। जड़ों को मजबूत करने के अलावा, यह अन्य समस्याओं जैसे रूसी आदि से भी बचाता है।

 

मधुमेह में अश्वगंधा पाउडर के लाभ

 

यह आयुर्वेदिक चिकित्सा अश्वगंधा के माध्यम से मधुमेह से भी बचा जा सकता है। दरअसल इसमें मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में बहुत मदद करता है। अश्वगंधा सफेद रक्त कोशिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं दोनों को बढ़ाने के लिए काम करता है। जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में फायदेमंद होती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 

Source link

admin

Netflix hindi : Review ,Rating , latest news or other related stuff of netflix.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: