आखिर क्यों होती है किडनी की बीमारियां

 

इंसान के शरीर में कई प्रणालियां हैं जो इसे अच्छी स्थिति में रखने में मदद करती हैं। आपको बता दें की हमारे देश में 75 प्रतिशत लोगो को किडनी ख़राब होने का पता काफी बाद में चलता है। ये तो आपको मालूम होगा की किडनी हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को निकालती है। दरअसल किडनी हमारे शरीर में खून बढ़ाने का भी काम करती है। तो आइए जानते हैं कि किडनी की बीमारी के क्या कारण हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए आपको इस स्थिति के बारे में पढ़ना चाहिए।

 

 

किडनी रोग के क्या कारण हैं?

 

 

इंसान के शरीर में किडनी को हुए नुकसान की मात्रा के आधार पर किडनी रोग के कारण:

 

  • एनीमिया (जैसे खून की कमी)
  • पेशाब में खून आना
  • पेशाब कम होना
  • उच्च रक्तचाप होना
  • त्वचा में लगातार खुजली होना
  • जल्दी-जल्दी पेशाब आना
  • मांसपेशियों में झनझनाहट होना
  • जी मिचलाना
  • साँस फूलना
  • पीठ के मध्य निचले हिस्से में दर्द होना
  • कम भूख लगना
  • शरीर के वजन में अचानक बदलाव होना

 

 

किडनी इंसान के शरीर में एक इंजन की तरह काम करती है शरीर में पानी और अन्य जरुरी तत्व मिनरल्स, सोडियम, पोटैशियम और रक्त में संतुलन बनाए रखने का काम भी किडनी करती है। हालांकि ये बात अलग है की उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर के कई अंग धीरे काम करने लगते है।

 

 

किडनी पर असर डालता है मधुमेह

 

 

हम जानते हैं कि मधुमेह आसानी से किडनी को ख़राब कर सकता है। इसलिए, यह किडनी रोग का प्रमुख कारण है। आपको बता दें की मधुमेह आपके शरीर पर सबसे ज्यादा नुकसान करने वाली बीमारी में से एक है। एक रेपोर्ट के मुताबिक 30 से 35 प्रतिशत लोग मधुमेह की वजह से किडनी ख़राब होने का शिकार होते है।

 

 

उच्च रक्तचाप

 

उच्चा रक्तचाप भी किडनी के ख़राब होने का मुख्य कारण होता है। यह हमारे शरीर में मौजूद रक्त कोशिकाओं में बदलाव करता है जिससे न केवल हमारे हृदय प्रणाली को विफल करता है, बल्कि किडनी रोग को भी बढ़ावा देता है। सबसे जरुरी बात नमक का सेवन न ज्यादा न कम क्यूंकि यही उच्चा रक्तचाप और लो ब्लड प्रेशर का कारण बनता है।

 

 

हृदय रोग

 

यह कहना में थोड़ा अजीब लगेगा कि हृदय रोग भी किडनी रोग का एक कारण है। आपको सबसे सरल तरीके से समझाते हैं, जब हृदय ठीक से रक्त पंप नहीं कर पा रहा है, तो रक्त को शुद्ध करने का काम कौन करता है ? खैर, हाँ वे हमारी किडनी हैं, तो इसलिए हृदय रोग से भी आपक बचना चाहिए।

 

 

किडनी की बीमारी पूर्वजो से भी मिलती है

 

 

किडनी रोग के दुर्लभ कारणों में से एक सबसे बड़ा कारण है हमारे पूर्वज, कभी-कभी ऐसा भी देखा गया है की इंसानी शरीर में कुछ बीमारियां उनके पूर्वजों द्वारा उस इंसान के शरीर में प्रवेश करती है।

 

 

शराब का सेवन

 

भारत में शराब और अन्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कुछ प्रमुख कारण हैं। शराब से किडनी को हमारे रक्त को शुद्ध करने में विफलता होती है, यह किडनी रोग का एक महत्वपूर्ण कारण है। वैसे भी भारत में शराब पीने की वजह से किडनी जल्दी खराब होने की संभावना देखी  गई है।

 

 

साफ़ पानी

 

किडनी ख़राब होने का एक मुख्य कारण है साफ़ पेय जल का सेवन न करना, भारत में अभी-भी कई जगह पर साफ पेय जल उपलब्ध नहीं है, जिसकी वजह से लोगो की किडनी पर भी ख़ासा असर पड़ता है। तो आप भी ध्यान रखे की पीने का पानी जरूर साफ़ पिए।

 

 

पूर्ण आहार

 

किडनी की बीमारी की कुछ वजहों में से एक है पूर्ण आहार न लेना, शरीर को पूर्ण रूप से पौष्टिक आहार की भी जरुरत होती है जो किडनी को काम करने में मदद करती है। ऐसे आहार लेने से मतली के लक्षण भी कम हो जाता है और उन अहारा का सेवन करने से बचे जिनसे किडनी ख़राब होने की ज्यादा संभावनाए रहती है।

The post आखिर क्यों होती है किडनी की बीमारियां appeared first on Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News | GoMedii.

Source link

admin

Netflix hindi : Review ,Rating , latest news or other related stuff of netflix.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: