England batting after winning the toss in the first Test know the latest score

Updated: | Fri, 05 Feb 2021 11:27 AM (IST)

India vs England 1st Test LIVE: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेजा रहा है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारत को पहली सफलता आर. अश्विन ने दिलाई। अश्विन ने सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को 33 रन के निजी स्कोर पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट कर दिया। इंग्लैंड ने एक विकेट खोकर 63 रन बना लिए हैं। डोम सिबली 26 रन और डैन लॉरेंस 0 पर खेल रहे हैं। भारतीय टीम इस प्रकार है – रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कैप्टन), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, आर अश्विन, शाहबाज नदीम, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह। भारत में यह बुमराह का पहला टेस्ट है। वहीं इंग्लैंड ने अंतिम 11 मेें शामिल किए हैं – डोम सिबली, रोरी बर्न्स, डैन लॉरेंस, जो रूट (कैप्टन), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (wk), डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच और जेम्स एंडरसन।

10 महीने से अधिक समय के बाद भारत में कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला जा रहा है। वैसे इंग्लैंड की टीम 35 साल से चेन्नई में कोई मैच नहीं जीत पाई है, फिर भी दोनों टीमों का फार्म देखते हुए रोमांचक मैच की उम्मीद की जा सकती है। अब तक 17 टेस्ट खेल चुके जसप्रीत बुमराह का यह अपने देश में पहला टेस्ट है। कप्तान विराट कोहली ने वापसी की है। कोहली पहले ही साफ कर चुके थे कि रिषभ पंत ही विकेट कीपिंग करेंगे।

पहली बार बार बुमराह और एसजी गेंद

बुमराह ने अभी तक जिन देशों में टेस्ट मैच खेले हैं वहां कूकाबूरा या ड्यूक गेंदों का इस्तेमाल होता है, लेकिन भारत में एसजी गेंद का इस्तेमाल होता है। इस तरह बुमराह पहली बार टेस्ट मैच में एसजी गेंद से गेंदबाजी करेंगे। एसजी गेंद की सीम काफी उभरी हुई होती है। यह गेंदें भारत में ही बनाई जाती हैं और इनका प्रयोग टेस्ट मैच में किया जाता है। भारतीय परिस्थितियों में 10-20 ओवर तक ही एसजी गेंद से स्विंग मिलती है और यह अपनी चमक खो देती है। हालांकि, इसकी सीम 80-90 ओवरों तक ही रहती है, जिससे रिवर्स स्विंग करना आसान होता है और स्पिनरों को ग्रिप बनाने में मदद मिलती है। हालांकि, सभी एसजी गेंदों के आकार में थोड़ा-थोड़ा अंतर होता है।

कप्तान कोहली भारतीय टेस्ट टीम में अपने निर्धारित चौथे नंबर पर खेलेंगे। इससे पहले चेन्नई टेस्ट से पहले आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कोहली ने टीम की अंतिम-11 से जुड़े कई अहम सवालों से जवाब दिए थे। कप्तान कोहली ने साफ किया था कि भारतीय टीम प्रबंधन इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी को ही मौका देगा।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021

 

Source link

admin

Netflix hindi : Review ,Rating , latest news or other related stuff of netflix.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: