Havells Freshia Ap 46 Air Purifier Review In Hindi – Havells Freshia Ap-46 Review: कैसा है सात फिल्टर वाला यह एयर प्यूरीफायर

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और पटना जैसे मेट्रो शहरों में किसी दिन वायु प्रदूषण का लेवल 150 तक हो जाए तो लोग जश्न मनाने लगते हैं, जबकि ग्रामीण इलाकों में अक्सर वायु प्रदूषण का लेवल 100 से कम रहता है। शहर में रहने वाले लोगों में वायु प्रदूषण की वजह से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो रही हैं, लेकिन समाधान कुछ नहीं निकल रहा है। तो फिर आखिरी रास्ता बचता ‘आत्मनिर्भर’ बनने का यानी अपने जान और जहान की सुरक्षा आपको खुद ही करनी होगी। तो दिल्ली-एनसीआर जैसे सबसे प्रदूषित शहर में हमने वायु प्रदूषण से बचने के लिए कुछ दिनों तक हैवेल्स (Havells) का Havells Freshia AP-46 एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल किया है। इस रिव्यू में हम सिर्फ काम की बात करेंगे, अधिक टेक्निकल जानकारी आप कंपनी की वेबसाइट से ले सकते हैं। आइए रिव्यू में जानते हैं कि दिल्ली जैसे शहरों के प्रदूषण में यह एयर प्यूरीफायर आपकी कितनी मदद कर सकता है?

Havells Freshia AP-46 की स्पेसिफिकेशन

इस एयर प्यूरीफायर में रियल टाइम डिस्प्ले है जो कि मोड्स और एयर क्वॉलिटी के बारे में आपको जानकारी देती है। डिस्प्ले के साथ जो बटन दिए गए हैं उनमें टच का सपोर्ट है। एयर प्यूरीफायर की पावर 85 वॉट की है और वोल्टेज की जरूरत 240 वोल्ट की है। इसमें ऑटोमेटिक मोड है। इसके अलावा बच्चों की सेफ्टी के लिए चाइल्ड मोड दिया है जिसे ऑन करने के बाद बच्चा इसे छेड़ नहीं पाएगा और एयर प्यूरीफायर के मोड को नहीं बदल पाएगा।

Freshia AP-46 में सात लेयर्स हैं जो हवा और हानिकारक वायु कण और बैक्टीरिया को फिल्टर करते हैं। इसमें हेपा फिल्टर भी है और इसका क्लीन एयर डिलीवरी रेट (CADR) 388m³/h है। इस प्यूरीफायर में यूवी लाइट भी है जिसे आप अपनी सुविधानुसार ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इस एयर प्यूरीफायर के साथ एक रिमोट भी मिलता है जिससे आप इसे दूर बैठे ऑपरेट कर सकते हैं। इसमें आपको टाइमर भी मिलता है। इसकी कीमत 34,295 रुपये है और इसके साथ दो साल की वारंटी मिलती है।

Havells Freshia AP-46 की परफॉर्मेंस

हैवेल्स ने अपने इस एयर प्यूरीफायर की सीरीज को पिछले साल लॉन्च किया था। फ्रेशिया सीरीज के तहत कई एयर प्यूरीफायर लॉन्च किए गए हैं जिनकी शुरुआती कीमत 14,490  रुपये है, लेकिन हमने रिव्यू के लिए Havells Freshia AP-46 को चुना था। किसी भी एयर प्यूरीफायर की परफॉर्मेंस उसके क्लीन एयर डिलीवरी रेट (CADR) पर निर्भर करती है। हैवेल्स Freshia AP-46 का सीएडीआर 388m³/h है। ऐसे में यह एयर प्यूरीफायर आपके बेडरूम या फिर छोटे से हॉल के लिए परफेक्ट है। इस फिल्टर में फिल्टर के लिए सात स्टेज हैं जिनमें प्री-फिल्टर, कोल्ड कैटलिस्ट, एक्टिवेटेड कार्बन, हेपा, यूवी, एंटी बैक्टीरियल और आयन शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: एयर प्यूरिफायर खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल

इस सीएडीआर के कारण एक घंटे में यह 809 स्क्वॉयर फीट के कमरे की हवा को एक घंटे में प्रदूषण मुक्त कर सकता है। हैवेल्स Freshia AP-46 को हमने एक 12X15 के कमरे में इस्तेमाल किया है। करीब 30 घंटे में यह एयर प्यूरीफायर वायु प्रदूषण के लेवल 400 को लेवल 70 तक लाने में सफल रहा। मतलब यदि आपका बेडरूम समान्य साइज का है तो यह एयर प्यूरीफायर एक घंटे से कम में आपको बैक्टीरिया मुक्त और प्रदूषण मुक्त हवा दे सकता है। 

यह प्यूरीफायर 99.99 फीसदी तक एलर्जी वाले कण को फिल्टर कर सकता है जिनकी साइज 0.3 माइक्रोन्स है। इस प्यूरीफायर में एक बॉक्स भी है जिसमें आप एरोमा ऑयल डाल सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि कमरे की हवा तो साफ होगी ही, साथ में एक खुशबू भी कमरे में बनी रहेगी। फैन की आवाज इतनी तेज नहीं है कि आपकी नींद खराब हो जाए।

सबसे खास बात इसमें कलर इंडिकेशन की है जिसमें तीन रंगों (लाल, पीला और हरा) से आपको कमरे में मौजूद वायु प्रदूषण के बारे में जानकारी मिलती है। इस प्यूरीफायर का अधिकतम PM काउंट 500 है। तो कुल मिलाकर बात यही है कि बेडरूम या छोटे हॉल के लिए Havells Freshia AP-46 परफेक्ट है, हालांकि कंपनी के पास कम कीमत वाले एयर प्यूरीफायर्स भी हैं जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं।

Havells Freshia AP-46 की कुछ खास बातें

एयर प्यूरीफायर खरीदते समय फिल्टर्स, सीएडीआर आदि की जानकारी बहुत जरूरी होती है। सीएएडीआर के बारे में तो हमने आपको पहले ही बता दिया है। अब फिल्टर्स की बात करें तो फिल्टर की लाइफ 3,000 घंटों की है। यदि आप सर्दियों में इस एयर प्यूरीफायर को 3-4 महीने इस्तेमाल करते हैं तो दो साल तक आपको कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। अच्छी बात यह है कि सात पहले फिल्टर को आप आराम से पानी से धो सकते हैं, जबकि अन्य तीन फिल्टर्स को आप एयर ब्लोअर से साफ कर सकते हैं। दो साल बाद यदि आपको फिल्टर बदलना है तो कस्टमर केयर को फोन करके इसे बदलवा सकते हैं। फिल्टर की कीमत 5,495 रुपये है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *