Jasprit Bumrah earns highest in 2020 beats Virat kohli and Rohit sharma

Updated: | Sat, 26 Dec 2020 11:43 AM (IST)

Jasprit Bumrah यदि आपसे कहे कि साल 2020 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं है तो शायद आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन ये सच्चाई है। साल 2020 में BCCI द्वारा सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में इस बार विराट कोहली टॉप पर नहीं है। इस मामले में अब तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बाजी मार ली है और कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। वर्ष की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह ने इस साल बीसीसीआई से कुल 1.38 करोड़ रुपए की कमाई की है और उन्होंने विराट और रोहित शर्मा को काफी पछाड़ दिया है। यहां तक कि बीसीसीआई से कमाई करने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों में अब रोहित शर्मा का नाम भी शामिल नहीं है।

कोहली टॉप पर रह सकते थे लेकिन…

गौरतलब है कि विराट कोहली साल 2020 को सबसे ज्यादा पैसे पाने वाले खिलाड़ियों में शीर्ष पर रह सकते थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज छोड़कर भारत लौट आए हैं, इसलिए बीसीसीआई से कमाई करने वाले खिलाड़ियों की शीर्ष सूची में कोहली फिलहाल दूसरे नंबर पर हैं। जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआइ की ओर से A प्लस अनुबंध मिला है, जिसमें तीन खिलाड़ी हैं। बुमराह ने 2020 में 4 टेस्ट (बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को मिलाकर), नौ वनडे और 8 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

एक टेस्ट मैच के लिए BCCI देता है 15 लाख रुपए

गौरतलब है कि BCCI हर टेस्ट मैच के लिए एक भारतीय खिलाड़ी को 15 लाख रुपए का भुगतान करता है। साथ ही एक वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपये की राशि दी जाती है। T20I के लिए BCCI प्रत्येक खिलाड़ी को 3 लाख रुपए देती है। इस तरह साल 2020 में जसप्रीत बुमराह ने BCCI से कुल 1.38 करोड़ रुपए की कमाई की है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। कोहली ने 3 टेस्ट, 9 वनडे और 10 T20 इंटरनेशनल मैच खेले। इस हिसाब से कोहली को 1.29 करोड़ रुपए मिले हैं। अगर मेलबर्न में जारी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलते तो वह शीर्ष स्थान पर रहते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कोहली के बाद लिस्ट में रवींद्र जडेजा का नाम है, जिन्होंने इस साल 96 लाख रुपए कमाए।

सीनिरयर ऑलराउंडर नहीं छू सके 1 करोड़ का आंकड़ा

सीनियर ऑलराउंडर 1 करोड़ का आंकड़ा छूने में नाकाम रहे। दरअसल अंतिम 2 टी-20 इंटरनेशनल मैच के साथ-साथ पहले टेस्ट मैच के लिए भी उनको चोट की वजह से बाहर बैठना पड़ा। सभी को आश्चर्य इस बात का है कि रोहित शर्मा टॉप-5 में जगह नहीं बना सके। रोहित शर्मा ने इस वर्ष सिर्फ 3 एकदिवसीय और 4 T20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस तरह उनको 30 लाख रुपए ही मिले हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Naidunia-Annual-Horosope-2021
Naidunia-Annual-Horosope-2021

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *