Sir Don Bradman debut Test cap sold for more than 2 crore

Updated: | Tue, 22 Dec 2020 12:11 PM (IST)

Don Bradman Test Cap: महान क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन द्वारा पहले टेस्ट में पहनी बैगी ग्रीन कैप एक नीलामी में 340000 डॉलर (2.5 करोड़ रुपए) में बिकी। क्रिकेट की यादगार वस्तुओं के लिए अदा की गई यह दूसरी सबसे ज्यादा कीमत है।

ऑस्ट्रेलिया के एक व्यापारी से डॉन ब्रैडमैन की पहली टेस्ट कैप को 450000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (2.5 करोड़ रुपए) में खरीदा। रोड माइक्रोफोन्स के संस्थापक पीटर फ्रीडमैन ने डॉन ब्रैडमैन द्वारा 1928 में टेस्ट डेब्यू के समय पहनी इस कैपप को पूरे ऑस्ट्रेलिया में प्रदर्शित करने की योजना बनाई है। क्रिकेट से जुड़ी वस्तुओं में सबसे ज्यादा कीमत में बिकने का रिकॉर्ड महान ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) की टेस्ट कैप को हासिल है, जिसे इसी साल 760000 डॉलर (107500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर) में खरीदा गया था।

सर डॉन ब्रैडमैन ने 1928 से 1948 के बीच 52 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया था। इन दो दशकों में प्रदर्शन के आधार पर उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड 99.94 की औसत से रन बनाए थे। उन्हें क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद 1949 में नाइटहुड से सम्मानित किया गया था। ब्रैडमैन को नवंबर 1928 में ब्रिस्बैन में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू के पहले यह कैप प्रदान की गई थी। उन्होंने यह कैप 1959 में अपने दोस्त Peter Dunham को गिफ्ट में दी थी।

फ्रीडमैन ने कहा, सर डॉन ब्रैडमैन सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। वे ऑस्ट्रेलिया की वास्तविक पहचान है। मैंने ब्रैडमैन की पहली टेस्ट कैप को पूरे ऑस्ट्रेलिया में घुमाने की योजना बनाई है ताकि क्रिकेट फैंस को उसे देखने का मौका मिल सके।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *